Business Idea: कुछ ही समय में होंगे मालामाल, लाल भ‍िंडी से 40 द‍िन में कमाये लाखो रूपये

Red okra business idea: यह जानकारी आपके लिए मददगार होगी यदि आप नौकरी करते हुए एक साइड बिजनेस शुरू करने करना चाहते है तो, हम आपके लिए पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया लेकर आये है। हम आपको आज जिस बिजनेस के बारे में बता रहे है इसे शुरू करने के लिए आपको भूमि की आवश्यकता है, हालांकि आप वैकल्पिक रूप से भूमि किराए पर ले सकते हैं। पारंपरिक फसलों को उगाने के बजाय, देश के किसान अब नकदी फसलें उगाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। किसानों द्वारा कई अलग-अलग नकदी फसलें भी उगाई जाती हैं।

नकदी फसलें उगाने के दो सबसे बड़े फायदे है एक है की इसमें समय कम लगता है और दूसरा है की कमाई बहुत अच्छी होती है। नकदी फसलों में सबसे अधिक खपत वाली सब्जी लाल भिंडी है। यह पूरे देश में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है। लाल भिंडी को वैज्ञानिक हरी भिंडी से अधिक स्वास्थ्यवर्धक मानते हैं। इसके अलावा कीमत के मामले में भी लाल भिंडी बाजार में हरी भिंडी पर हावी है।

Red okra
Red okra

40 दिन में फसल तैयार हो जाती है।

लाल भिंडी, जिसे काशी की लालिमा भी कहा जाता है, आपको अपनी आय बढ़ाने का अवसर देता है। लाल भिंडी को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान द्वारा बनाया गया है। आजकल इसके बीज भी आसानी से मिल जाते हैं। यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में इसे उगाया जाता है। भिंडी की इस फसल के पकने में भी 40 से 50 दिन का समय लगता है।

कमाई

हरी भिंडी की तुलना में इसका रेट काफी अधिक होता है। जब इसके उत्पादन से प्राप्त कमाई की बात आती है, तो यह भिंडी बाजार में आसानी से 500 रुपये प्रतिकिलो में बेची जा सकती है। बहुत बार इसकी कीमत 700-800 प्रतिकिलो तक हो जाती है। प्रति एकड़ इसकी उपज 40 से 50 क्विंटल के बीच हो जाती है। आप भी लाल भिंडी उगाकर हजारों रुपये कमा सकते हैं।

खेती कब की जाती है

लाल भिंडी को साल में दो बार उगाया जा सकता है। इसके लिए सबसे अच्छे मौसम फरवरी से मार्च और जून से जुलाई हैं। इसके अतिरिक्त, यह बलुई दोमट मिट्टी पर अच्छी उपज देता है। हरी भिंडी की तरह ही इसकी खेती के लिए 6 से 7 की पीएच रेंज की आवश्यकता होती है। लाल भिंडी में एंथोस नामक पदार्थ होता है, जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और फाइबर होता है। इसे पकाकर खाने की बजाय सलाद में कच्चा खाना बेहतर होता है।

Leave a Comment